अंतुर किला- सड़क मार्ग न होने कारण देखने नहीं आ पाते पर्यटक

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में 15वीं शताब्दी का एक किला अपनी मजबूत दीवारों और मेहराब के साथ अच्छी हालत में है, इसके बावजूद वह पर्यटकों का ध्यान आकर्षित नहीं कर पाता क्योंकि किले तक पहुंचने का कोई सड़क मार्ग नहीं है। 

निजाम शाही राजवंश के दौरान निर्मित अंतुर का किला इस समय राज्य पुरातत्व विभाग द्वारा संरक्षित है। चारों तरफ से जंगल से घिरा यह किला औरंगाबाद शहर से 104 किलोमीटर दूर स्थित है। राज्य किला संरक्षण समिति के पूर्व सदस्य संकेत कुलकर्णी ने कहा कि पर्यटक, अंतुर से 30 किलोमीटर दूर स्थित गौटला वन्यजीव संरक्षण उद्यान जाते हैं लेकिन किले को देखने नहीं आते क्योंकि यहां तक पहुंचने के लिए उचित सड़क मार्ग नहीं है। किले तक पहुंचने के लिए कोलतार की सड़क नहीं है। जंगल से होकर लगभग साढ़े छह किलोमीटर का रास्ता है जिसे हर मौसम में काम आने वाली सड़क के रूप में विकसित किया जा सकता है। 

कुलकर्णी ने कहा कि इस क्षेत्र में कोई उद्योग नहीं है और यदि पर्यटक किले को देखने के लिए आने लगें तो आसपास के गांवों की आर्थिक स्थिति सुधर जाएगी। 

उन्होंने कहा, किले तक आने वाली एक सड़क की जरूरत है जिससे वन और पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को भी इस क्षेत्र में पहुंचने में सहूलियत होगी। स्मारकों की देखरेख के लिए काम करने वाले एक स्थानीय समूह के सदस्य स्वप्निल जोशी ने कहा कि सड़क के निर्माण के अलावा अंतुर के किले का प्रचार करना भी आवश्यक है। औरंगाबाद के मुख्य वन संरक्षक प्रकाश महाजन ने कहा कि इस क्षेत्र में जिसे भी सड़क की जरूरत है उसे एक प्रस्ताव लेकर वन विभाग के पास जाना चाहिए। 


Comments

Popular posts from this blog

वैष्णो देवी के लिए आईआरसीटीसी का पैकेज

आसन उत्तराखंड का पहला रामसर साइट

बदरीनाथ, केदारनाथ जा सकेंगे हर रोज तीन हजार श्रद्धालु